एनसीसी के लिए नामांकन

एक संस्थान में एनसीसी के उद्घाटन के लिए दिशानिर्देश (सटीक प्रक्रियाओं के लिए एनसीसी नियमावली का अवलोकन / निकटतम एनसीसी यूनिट के कमांडिंग अधिकारी से संपर्क)
1. एनसीसी होने की इच्छुक संस्थाओं एनसीसी यूनिट निकटतम संबंधितों के सीओ, जहां इन रूपों में उपलब्ध हैं करने के लिए निर्धारित प्रारूप विधिवत पूरा (आठ प्रतियां) पर औपचारिक रूप से लागू करने के लिए आवश्यक हैं। / असर वित्तीय निहितार्थ के लिए संस्था के प्रमुख निजी / स्व वित्त पोषण संस्थानों के मामले में सहमति के प्रायोजक द्वारा आवेदन पत्र के Ser 16 पर समर्थन किया जाना चाहिए।
2. संस्थान को पूरा करना चाहिए अपेक्षित पूर्व की स्थिति इस प्रकार हैं: -
(क) नामांकन के लिए छात्रों की उपलब्धता।
(ख) पात्र शिक्षकों की उपलब्धता एसोसिएट एनसीसी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। स्कूल के प्रति एक ANO / जूनियर डिवीजन या सीनियर डिवीजन कैडेटों के लिए कॉलेज।
(ग) परेड ग्राउंड, एनसीसी के लिए गोदाम की उपलब्धता।
(घ) के इलाके में गोलीबारी के लिए शॉर्ट रेंज।
(ई) के वित्तीय संसाधनों का सप्लीमेंट (सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों के मामले में)। निजी संस्थानों राज्य के शेयर का पूरा खर्च वहन करने के लिए आवश्यक हैं। विवरण निकटतम एनसीसी बटालियन मुख्यालय के साथ उपलब्ध होगा।
3. संस्थाओं द्वारा प्रस्तुत आवेदन यूनिट और संस्था में एनसीसी की परवरिश की व्यवहार्यता से छानबीन कर रहे हैं यह भी जांच की है। शर्तों की पूर्ति पर, आवेदन उनकी सिफारिशों के लिए ग्रुप मुख्यालय को भेजा है। ग्रुप मुख्यालय उनकी सिफारिशों आवेदन की प्रासंगिक पैरा पर समर्थन किया निदेशालय के साथ करने के लिए आवेदन भेज सकते है।
4 निदेशालय स्तर पर, राज्य सरकार सहायता प्राप्त संस्थानों के मामले में, आवेदन पत्र राज्य सरकार के वित्तीय निहितार्थ के अपने हिस्से के असर के लिए अपनी प्रतिबद्धता के लिए अग्रेषित कर रहे हैं। आवेदन पत्र के पैरा 16 में सक्षम प्राधिकारी की सिफ़ारिश एनसीसी उप इकाइयों के नए raisings के मामले में आवश्यक है। हालांकि, एक संस्था से एनसीसी उप इकाई की वापसी के मामले में है और यह एक दूसरे के लिए आवंटन को फिर रहा है, राज्य सरकार का बेचान नहीं अनिवार्य है। कोई जवाब 30 दिनों के भीतर राज्य सरकार से प्राप्त होता है, तो यह माना जाता है कि राज्य सरकार आहरण / आवंटन फिर से करने के प्रस्ताव को कोई आपत्ति नहीं है।
5. या आत्म वित्तीय संस्थानों के मामले संस्थानों राज्य सरकारों के अलावा अन्य द्वारा प्रायोजित में, संस्था या प्रायोजक के मुखिया का बेचान (केन्द्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक स्कूलों आदि की तरह) के पैरा 16 में आवश्यक है वित्तीय प्रतिबद्धता के लिए आवेदन।
6. एक बार वित्तीय निहितार्थ को सहन करने की प्रतिबद्धता का समर्थन किया है और कैडेट शक्ति उपलब्ध हो जाता है, निदेशालय जुटाने की मंजूरी के लिए एनसीसी मुख्यालय के लिए आवेदन पत्र भेज सकते है।
7. इस मुख्यालय राज्य सरकार / प्रायोजक हिस्सेदारी के लिए वित्तीय प्रतिबद्धता, कैडेट एसटीआर आदि की उपलब्धता के लिए वरिष्ठता सूची, बेचान इंतजार कर की कसौटी के आधार पर आवेदन पत्र की संवीक्षा, और पात्र पर पाया जा रहा है, स्वीकृति दी और निदेशालय को भेजी है।
8. निदेशालय, बारी में, चिंतित ग्रुप मुख्यालय को मंजूरी जो बदले में यूनिट के लिए है और शुरू होता जुटाने की प्रक्रिया है कि उसके बाद संचार संचार।
9. निदेशालय प्रतिष्ठित संस्थानों के लिए बारी मंजूरी की सिफारिश कर सकते हैं बाहर।