ऐ एन ओ की नियुक्ति के लिए गुणात्मक आवश्यकताऐं

नियुक्ति के लिए अर्हता

अधिकारी के रुप में कोई भी व्यक्ति तब तक अधिकारी के रुप में नियुक्त नहीं हो पाएगा:-

  1. जब तक कि वह अच्छे चरित्र का न हो।
  2. जब तक वह भारत का नागरिक न हो या नेपाल की प्रजा न हो। बशर्ते कि केन्द्रीय सरकार किसी उपयुक्त मामलें में धारा के प्रावधानों में छूट प्रदान करे।
  3. जब तक कि वह अपनी आयु के संबंध में निम्नलिखित शर्तें पूरी न करता हो।
    1. कोर के सिनियर डिविजन में नियुक्ति के मामले में उसकी आयु    21 वर्ष की हो या 32 वर्ष की आयु से अधिक न हो।
    2. कोर के जूनियर डिविजन की भर्ती के मामले में उसकी आयु 21 वर्ष की हो या 32 वर्ष की आयु से अधिक न हो।
  4. जब तक कि वह रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा विनिर्दष्ट किए गए लंबाई, छाती की माप जैसी शारीरिक स्वस्थता के मानदंडों एवं अन्य मामलों को पूरा न करता हो।

(च)    जब तक कि वह नियमित आधार पर किसी महाविद्यालय में प्राध्यापक  के रुप में न्यूनतम 03 वर्ष की स्थाई सेवा में या विद्यालय में 03 वर्ष की सेवा के साथ प्रशिक्षक न हो। प्रशिक्षण सेवा के ऐसे सदस्य जिन्होंने रा.कै.को. में अंडर अफसर के रुप में सेवा की हो या जिन्होंने 'बी' या 'सी' सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो, उपर्युक्त 03 वर्ष की सेवा शर्त में महानिदेशक रा.कै.को. द्वारा छूट दी जा सकती है एवं उन्हें पहले भी नियुक्त किया जा सकता है।

(छ)    अगर उसे कभी भी नैतिक चरित्रहीनता के मामले में सजा दी गई हो एवं ऐसे अपराधों में अर्थदंड के अतिरिक्त या अर्थदंड का भुगतान नहीं करने के मामले में कारावास का दंड दिया गया हो, ऐसा दंड बाद में पलटा न गया हो या छूट न दी गई हो अथवा उसे दोबारा नहीं दिया जाए, क्षमा प्रदान न की गई हो।

(ज)    यदि वह भारतीय प्रादेशिक बल या रा.कै.को. या प्रादेशिक सेना या भारतीय सशस्त्र बलों से निकाला गया है।

(झ)    यदि वह अनुसूची III के अनुच्छेद I में विनिर्दिष्ट प्रकृति के किसी संगठन का सदस्य है:- बशर्ते कि:-

          (i)      भारतीय प्रादेशिक बल, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के विश्वविद्यालय कोर से सेवानिवृत हुए अधिकारी के मामले में धारा (ख) में निर्धारित आयु                    सीमा में छूट दी गई हो।

          (ii)      यदि कोई व्यक्ति धारा (च) के अंतर्गत अयोग्य है परंतु उसे ऐसी नियुक्ति के लिए योग्य समझा जाएगा यदि राज्य सरकार द्वारा दिया गया ऐसा                 सर्टिफिकेट प्रस्तुत करता है कि वह इस नियुक्ति के लिए योग्य व्यक्ति है।